July 23, 2024

#टीम बिहार ब्रेकिंग

आनंद कौशल, प्रधान संपादक

प्रिंट मीडिया से कैरियर की शुरूआत करने वाले आनंद कौशल ने इलैक्ट्रोनिक मीडिया में करीब सत्रह वर्षाें से ज्यादा वक्त तक कार्य किया और कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों का मान अपनी कर्मठता और कार्यकुशलता से बढ़ाया।प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक और न्यू मीडिया में लंबा अनुभव रखनेवाले आनंद कौशल ने करीब सत्रह सालों तक आज, हिंदुस्तान, ईटीवी, हमार टीवी, फोकस टीवी, नक्षत्र टीवी, एसएमबीसी इनसाइट, इंडिया वाॅच जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अपनी सेवाएं दीं।राजनीतिक और आर्थिक दोनों विषयों पर गंभीर पकड़ रखनेवाले आनंद को साहित्य और कला-संस्कृति जैसे विषयों पर भी लिखने का लंबा अनुभव है। आंनद ने तकरीबन दो साल पहले देश-प्रदेश न्यूज पोर्टल की शुरूआत की जिसके जरिए उन्होंने सकारात्मक पत्रकारिता की बेजोड़ मिशाल पेश की।समाज के सबसे निचले तबकों की आवाज बने आंनद और उनका पोर्टल बेहद कम वक्त में हीं लोगों के बीच लोकप्रिय हुआ। इतना लोकप्रिय कि खबरों के लिए आज भी बहुसंख्य लोग देश-प्रदेश को सबसे विश्वसनीय और सबसे सशक्त माध्यम मानते हैं।। सकारात्मक पत्रकारिता के साथ ही भीड़ का हिस्सा ना बनने की उनकी कोशिश ने हीं उनको पत्रकारिता में स्थापित किया। समय-समय पर आनंद कौशल के आलेख प्रतिष्ठित न्यूज वेबसाईट्स और अखबारों में प्रकाशित होते रहे हैं। खबरों के लिए आवाम को एक बेहतर मंच उपलब्ध कराने एवं आवाम की आवाज बनने के अपने अभियान को जारी रखते हुए आनंद कौशल ने ‘बिहार ब्रेकिंग’ नामक नये न्यूज पोर्टल की शुरूआत की है जो ‘देश प्रदेश’ परिवार का हिस्सा है और इसके जरिए आनंद की कोशिश है कि बिहार से जुड़े हर छोटी और बड़ी खबर को लोगों तक सबसे पहले और पूरी विश्वसनियता के साथ पहुंचाया जाए।


अनुपम कौशल, प्रबंध संपादक

शिक्षण के क्षेत्र मे अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाली अनुपम कौशल आज एक ख्यातिप्राप्त शिक्षिका के रूप में जानी जाती हैं। उनकी शिक्षण शैली की वजह से छात्र-छात्राएं उनकी कायल हैं। अनुपम कौशल की एक पहचान और भी है। पत्रकारिता के क्षेत्र में भी अनुपम कौशल अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रहीं हंै। ‘देश प्रदेश’ मीडिया की संपादक की भूमिका में ‘देश प्रदेश’ परिवार का नेतृत्व करते हुए इन्होंने इस संस्थान को नई उंचाई दीं। इनके कुशल मार्गदर्शन का ही कमाल रहा कि ‘देश प्रदेश’ खबरों के लिए आज सबसे सशक्त और सबसे विश्वसनीय माध्यम है। अवाम के बीच इसकी लोकप्रियता उंचाई पर है। अब अनुपम कौशल एक और बड़ी जिम्मेवारी संभाल रहीं है। देश प्रदेश मीडिया की सपंादक के साथ वे इसी परिवार का एक और न्यूज पोर्टल ‘बिहार ब्रेकिंग’ की संपादक की जिम्मेवारी भी संभालेंगी। उन्होंने पत्रकारिता को पेशा तो नहीं बनाया लेकिन पत्रकारिता को मिशन जरूर बनाया। पत्रकारिता को अपनी जिद बनायी। पत्रकारिता को लेकर उनका जुनून और बेहतर नेतृत्व शैली की वजह से हीं शिक्षण और पत्रकारिता के बीच बेहतर तालमेल बिठा कर वे समाज को सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग दे रही हैं।


मंजेश कुमार ,समाचार संपादक

मंजेश 2015 में पत्रकारिता से जुड़े और 3 वर्षों में हीं अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। एमसीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली के विभिन्न आईटी कंपनी में सेवा देने के बाद कुछ अलग करने का जुनुन लेकर मंजेश ने पत्रकारिता की राह चुनी। सबसे पहले मंजेश बिहार न्यूज लाइव न्यूज पोर्टल से जुड़े और उसे र्शीर्ष तक पहुंचाया। मंजेश 2015 से ही हिंदी दैनिक राष्ट्रीय सहारा, सिटी न्यूज बेगूसराय और जी बिहार झारखंड में बछवाड़ा विधानसभा रिपोर्टर के तौर पर लगातार अपनी सेवा दी। साथ ही वर्ष 2017 से देश प्रदेश और इसकी इकाई बिहार ब्रेकिंग का हिस्सा बने। इतने कम समय मे ही पत्रकारिता में अपनी एक खास पहचान बनाते हुए इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव बने औऱ अभी वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (डब्लूजेएआई) के राष्ट्रीय कार्यालय सचिव हैं।

 


अमित शाखेर, वरीय विशेष संवाददाता

अमित शाखेर ने मीडिया के क्षेत्र में अपना सफर 2003 में शुरू किया। वे साधना न्यूज चैनल से जुड़े। अपनी कार्यकुशलता और पत्रकारिता को लेकर अपने जुनून की वजह से इन्होंने साधना न्यूज चैनल को एक वाजिब मुकाम तक पहुंचाया। अमित शाखेर की सबसे बड़ी खासियत है कि वे खबरों और बाजार दोनों पर पकड़ रखते हैं। यानि बेहतरीन खबरें और एक शानदार रणनीतिज्ञ के तौर पर बाजार पर मजबूत पकड़ जिससे किसी भी संस्थान में इनकी भूमिका बेहद अहम हो जाती है। गीत संगीत से भी अमित का काफी जुड़ाव रहा है अपने इसी जुड़ाव की वजह से अमित शाखेर कई हिन्दी और भोजपुरी अलबमों के लिए काम भी कर चुके हैं। ‘टी-सीरिज’, ‘वेव; ‘चंदा’, जैसे प्रतिष्ठित म्यूजिक कंपनियों में अमित अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। यही नहीं महिन्द्रा चैंपियन के लिए आॅडियो विजुएल एड भी बना चुके हैं। अमित शाखेर ने आउटडोर पब्लिसिटी, डायरेक्ट मार्केटिंग और कानसेप्ट मार्केटिंग में सफलता की कई इबारतें गढ़ी है और सफलता के इसी सफर को आगे बढ़ाते हुए अमित शाखेर अब ‘देश प्रदेश मीडिया’ और उसकी इकाई ‘बिहार ब्रेकिंग’ में अपना सक्रिय योगदान दे रहें हैं।


मृत्यूंजय शर्मा, मुख्य तकनीकी सलाहकार

एमसीए की पढ़ाई पूरी करने वाले मृत्यूंजय शर्मा ने साल 2011 में कम्प्यूटर तकनीक की दुनिया में कदम रखा। अपनी कार्यकुशलता और दृढ़ इच्छा शक्ति की बदौलत मृत्युंजय ने जल्द हीं कम्प्यूटर तकनीक की दुनिया में एक पहचान स्थापित कर ली। मृत्युंजय शर्मा ने कोलकाता में एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी में नौकरी की फिर वापस पटना आए और पटना को अपना कर्मक्षेत्र बनाया। अपनी कार्यकुशलता का लोहा इन्होंने यहां भी मनवाया। मृत्युंजय देश की पहली एजुकेशनल सोशल साइट बनाने का कारनामा भी कर चुके हैं जिसकी खबर देश के कई नामी-गिरामी अखबारों में छपी। संघर्ष के मुश्किल सफर पर आगे बढ़ते हुए मृत्युंजय ने 2014 में अपनी कंपनी खोली जिसका नाम है ‘यशोराज इनफोसिस’। कम्प्यूटर तकनीक की दुनिया में मृत्युंजय आज जाना-माना नाम हैं और अब बतौर तकनीकी सलाहकार ‘देश प्रदेश मीडिया’ और उसी की इकाई ‘बिहार ब्रेकिंग’ को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।


 

विवेक कुमार, डिप्टी कार्डिनेटर

अर्थ शास्त्र से बीए आनर्स करने वाले विवेक कुमार ने सुदर्शन न्यूज चैनल से बतौर स्टेट काॅडिनेटर पत्रकारिता में अपना सफर शुरू किया। खबरों की बेहतरीन समझ और मुद्दों पर जबरदस्त पकड़ की वजह से जल्द हीं इस क्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित कर ली। अपने पत्रकारिता के सफर में विवेक जे.के. न्यूज चैनल, और इंडिया वाच न्यूज चैनल से भी जुड़े और यहां भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। विवेक प्रिंट और डिजिटल मीडिया की भी अच्छी समझ रखते हैं। वे ‘देश प्रदेश मीडिया’ पोर्टल‘ और बिहारी खबर’ और ‘वर्किंग मीडिया’ जैसे मैगजीन से भी जुड़े रहे हैं। विवेक अब ‘देश प्रदेश मीडिया’ और इसकी इकाई ‘बिहार ब्रेकिंग’ में अपनी सेवाएं देंगे।